सरकारी अस्पतालों के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट

भारत सरकार ने अपने डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत एक सुविधा शुरू की है, जिसके अंतर्गत मरीज अब सरकारी अस्पतालों के अपॉइंटमेंट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। हालांकि, फिलहाल यह सुविधा केवल कुछ ही अस्पतालों के लिए उपलब्ध है, लेकिन आशा है कि जल्दी ही इसका विस्तार करके सभी सरकारी अस्पतालों को इससे जोड़ा जाएगा। इस सेवा का उपयोग करने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

1.इस वेबसाइट पर जाएं: http://ors.gov.in/copp/appointment.jsp

2. आपको इस पेज पर एक बॉक्स दिखाई देगा। इसमें अपना आधार नंबर दर्ज करें। आपके मोबाइल फोन पर एक कोड (OTP) एसएमएस द्वारा प्राप्त होगा। वह कोड इस पेज पर दर्ज करें और PROCEED बटन पर क्लिक करें: (यदि आपके पास आधार नंबर नहीं है, या आपके आधार नंबर से जुड़ा मोबाइल फोन साथ नहीं है, तो नीचे चरण 3-4-5 देखें, अन्यथा सीधे चरण 6 पर जाएं)

3. यदि आपके पास आधार नंबर तो है, लेकिन इससे जुड़ा मोबाइल नंबर साथ नहीं है, तो ‘If you don’t have your registered mobile with you, click here’ पर क्लिक करें। आपको एक पेज दिखाई देगा, इसमें अपना नाम दर्ज करें और PROCEED पर क्लिक करें:

4. यदि आपके पास आधार नंबर नहीं है, तो ‘Don’t have aadhaar? Click here’ लिंक पर क्लिक करें।

5. अगले पेज पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें, आपको एसएमएस द्वारा एक OTP प्राप्त होगा। वह OTP इस पेज पर दर्ज करें और PROCEED पर क्लिक करें। अब आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म में सही जानकारी भरें और PROCEED पर क्लिक करें:

6. यदि आपने सही विवरण दर्ज किया था, तो आपको यह पेज दिखेगा। यहां PROCEED पर क्लिक करें:

7. अब आपको निम्नलिखित पेज दिखाई देगा। राज्य, अस्पताल का नाम और विभाग चुनें, जिसके लिए अआप अपॉइंटमेंट बुक करना चाहते हैं। इसके बाद PROCEED पर क्लिक करें:

8. आपको उपलब्धता कैलेंडर दिखेगा। अपनी सुविधा की तिथि चुनें और PROCEED पर क्लिक करें:

9. अब आपको अपॉइंटमेंट पुष्टि पेज दिखेगा। यदि सारी जानकारी सही है, तो BOOK APPOINTMENT पर क्लिक करें। अन्यथा इसे बदलने के लिए RESCHEDULE पर क्लिक करें:

10. आपको अब पुष्टि स्थिति पेज दिखेगा। यहां आप पावती प्रिंट कर सकते हैं और/या अपॉइंटमेंट शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। आपको अपने मोबाइल नंबर पर पुष्टि का एसएमएस भी प्राप्त होगा:

11. यदि आप बाद में किसी कारण अपॉइंटमेंट देखना या रद्द करना चाहते हैं, तो http://ors.gov.in/copp/cancel.jsp पेज पर जाएं, आवश्यक विवरण (राज्य, अस्पताल का नाम, विभाग का नाम) दर्ज करें। आपको पुष्टि के लिए एक OTP आएगा। उसे दर्ज करने पर आपको यह पेज दिखेगा:

12. अपॉइंटमेंट पर्ची प्रिंट करने के लिए प्रिंटर के चिह्न पर क्लिक करें या अपॉइंटमेंट रद्द करने के लिए कैलेण्डर के चिह्न पर क्लिक करें। अब पुष्टि करने वाला बॉक्स दिखेगा, OK पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एक OTP प्राप्त होगा, अपॉइंटमेंट रद्द करने के लिए यह OTP वेबसाइट पर दर्ज करें।

13. अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए एक एंड्राइड ऐप भी उपलब्ध है, जिसे आप यहां से इंस्टॉल कर सकते हैं: https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.mgov.ors&hl=en

अस्वीकरण: यह पोस्ट केवल जानकारी देने के उद्देश्य से लिखी गई है। मैं किसी सरकारी विभाग से संबद्ध नहीं हूं और न ही किसी सरकारी विभाग का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं। इस सेवा के बारे में अद्यतन जानकारी पाने, या आपने कोई प्रश्न, सुझाव आदि भेजने के लिए कृपया http://ors.gov.in/copp/faq.jsp पर FAQ पढ़ें या helpdesk-ors@gov.in से संपर्क करें।

अपनी राय बताएं