अमरीकी चाबी (अमरीकी डायरी ४)

चाबी बनाने की मशीन

जितना मुझे याद है, मेरे बचपन में हमारे घर के पास ही एक व्यक्ति चाबियां बनाने की दुकान लगाता था। वास्तव में दुकान मतलब एक साइकिल, पेटी और बोरा। वह साइकिल पर पेटी लेकर आता था और एक बोरा बिछाकर सड़क किनारे बैठता था। उसके पास ढेर सारी पुरानी चाबियां होती थीं और उन्हीं में से छांटकर वह हाथों से घिसकर-काटकर आपकी चाबी की नकल बना देता था।

अमरीका में इस काम के लिए मशीनें हैं। आज मैं यहां पास हीयूनियन सिटी के वॉलमार्ट स्टोर में गया था। वहां एटीएम जैसे आकार की एक फास्ट-की नामक मशीन लगी हुई है। मैंने भी सोचा कि कुछ चाबियों की अतिरिक्त नकल बनवा ली जाए।

आगे पढ़ने से पहले कृपया मुझे ईमानदारी से बताइये कि भारत में जब आप किसी एटीएम में जाते हैं, तो वहां स्क्रीन पर अंग्रेज़ी भाषा चुनते हैं या कोई भारतीय भाषा? अगर हिन्दी या कोई भी भारतीय भाषा चुनते हैं, तो धन्यवाद। अगर अंग्रेज़ी भाषा चुनते हैं, तो मेरा सुझाव है कि अगली बार से हमेशा कृपया हिन्दी या कोई भारतीय भाषा ही चुना कीजिए। गुलाम मत बनिए, अपने देश में अपना हर काम अपनी भाषाओं में कीजिए। धन्यवाद!

लेकिन मैं फिलहाल विदेश में हूं और मेरे पास हर बार अपनी भाषा चुनने की सुविधा नहीं होती, इसलिए अंग्रेजी चुनता हूं। तो मैं चाबी बनाने वाले मशीन पर पहुंचा। वहां भी एटीएम जैसी एक टचस्क्रीन थी, जिस पर अंग्रेज़ी और स्पेनिश भाषा का विकल्प था। स्पेनिश भी यहां की एक बहुत प्रचलित भाषा है। मैंने जीवन में पहली बार ये मशीन देखी थी, इसलिए कुछ भी नहीं पता था कि इसका उपयोग कैसे करते हैं। इसलिए स्क्रीन पर चल रहे एनिमेशन को देखकर पूरी प्रक्रिया को समझने का प्रयास किया।

वहां स्क्रीन की बायीं तरफ एक खांचा था। उसका शटर खोलने पर अंदर कांच का प्लेटफॉर्म दिखा और सामने छोटा-सा आईना था। उसमें एक हरे रंग की एक खड़ी लाइन बनी हुई थी और दो छेद थे, एक बीच में, एक नीचे। मैंने एनिमेशन के अनुसार ऊपर वाले छेद में चाबी फंसाई और शटर बंद कर दिया। मुझे उम्मीद थी कि अब मशीन चाबी को स्कैन करेगी। लेकिन कुछ सेकंड बाद स्क्रीन पर मैसेज आया कि मैंने कुछ गलती कर दी है। फिर प्रयास किया, फिर विफल रहा। तीसरी बार में दिमाग का बल्ब जला कि शायद चाबी नीचे फंसानी थी। इसलिए अब उधर चाबी लगाई और शटर फिर से बंद किया।

इस बार मैं सही था। स्क्रीन पर मैसेज आया कि मशीन चाबी का आकार स्कैन कर रही है। लगभग १० सेकंड में यह काम पूरा हुआ। फिर स्क्रीन पर विकल्प आया कि मुझे कितनी चाबियां बनानी हैं। मैंने संख्या चुनी, तो स्क्रीन पर कीमत दिखाई दी। नीचे अपना क्रेडिट/डेबिट कार्ड लगाने का स्लॉट था। अगर आप नकद भुगतान करना चाहते हैं, तो नोट डालने के लिए भी एक स्लॉट था, लेकिन मशीन आपको बचे पैसे वापस नहीं करेगी, इसलिए जितनी राशि दिख रही है, ठीक उतने के ही नोट/सिक्के आपके पास होने चाहिए। खैर, मैंने तो कार्ड से भुगतान किया।

फिर स्क्रीन पर मैसेज आया कि चाबी बनाई जा रही है। लगभग २० सेकंड में एक चाबी बनकर नीचे वाले कंटेनर में आ गिरी। मैं समझा कि काम हो गया। लेकिन नहीं! बायीं तरफ नीचे एक और खांचा था। अब ये चाबी उसमें फंसाकर छोड़ देनी थी। ऐसा करने पर स्क्रीन पर बताया गया कि अब उसकी कटाई हो रही है। फिर ब्लेड चलने की आवाज़ आई और कुछ ही सेकंड में मैसेज दिखा कि अब चाबी तैयार है।

इसी तरह एक-एक करके अन्य चाबियां तैयार हुईं और लगभग ५ मिनट और ४ डॉलर में नई चाबियां बनवाकर मुझे चाबियों के साथ-साथ एक नया अनुभव भी मिल गया।

उस तरह की एक मशीन का फोटो मैंने गूगल पर ढूंढा, जो यहां दे रहा हूं। और उसी तरह की एक मशीन का वीडियो यूट्यूब पर भी ढूंढा। अगर आप देखना चाहें, तो इस लिंक पर जा सकते हैं: https://youtu.be/WpQeXi6XLr8. यह एकदम वैसी मशीन नहीं है, जैसी मैंने आज उपयोग की, लेकिन लगभग उसी तरह की है।

तो अब नीचे कमेंट में मुझे बताइये कि आप भारत में एटीएम पर कौन-सी भाषा चुनते हैं और अगली बार से हमेशा कौन-सी भाषा चुनेंगे? बेईमानी मत कीजिए, अगर अंग्रेज़ी ही चुनेंगे तो वो आपकी इच्छा है, लेकिन जवाब ईमानदारी से दीजिए। 

Comments

comments

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.